बिलासपुर: टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक (EV) वाहन में बार-बार ब्रेकडाउन और तकनीकी खराबी को लेकर अधिवक्ता अनुनय श्रीवास्तव के माध्यम से उपभोक्ता जय प्रकाश तिवारी ने टाटा मोटर्स के मुख्यालय मुंबई तथा अधिकृत विक्रेता जे. डी. ऑटोनेशन, बिलासपुर के खिलाफ उपभोक्ता फोरम, बिलासपुर में शिकायत दर्ज कराई है। उपभोक्ता ने आरोप लगाया है कि उसे धोखाधड़ी कर खराब वाहन बेचा गया, जिसके कारण उसे मानसिक तनाव और आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।
शिकायतकर्ता के अनुसार, वाहन की बिक्री के समय तीन वर्ष की वारंटी प्रदान की गई थी, परंतु एक वर्ष के भीतर ही हार्डवेयर और ई-कंट्रोल मॉड्यूल में गंभीर तकनीकी समस्याएं सामने आने लगीं। बार-बार ब्रेकडाउन की स्थिति उत्पन्न होने पर डीलर द्वारा कई बार सुधार करने का प्रयास किया गया, लेकिन समस्याओं का स्थायी समाधान नहीं हो सका। उपभोक्ता का कहना है कि यह मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट है और वारंटी का लाभ देने से लगातार टाल-मटोल की जा रही है।
उपभोक्ता ने शिकायत में कंपनी से वाहन को बदलने अथवा 21 लाख रुपये की मूल राशि वापसी के साथ-साथ 1करोड़ रुपये की मानसिक क्षतिपूर्ति की मांग की है।
इस मामले में उपभोक्ता फोरम ने टाटा मोटर्स मुख्यालय मुंबई और जे. डी. ऑटोनेशन बिलासपुर को 15 मई 2025 को सुनवाई हेतु उपस्थित होने के निर्देश जारी किए हैं।
